Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Debit Card क्या है ? What is Debit Card ?

 Debit Card क्या है ? What is Debit Card ?

Debit Card एक बहुत ही सरल पेमेंट प्रणाली है जो Bank के द्वारा उसके कस्टमर को स्वतंत्र रूप से Cash निकालने की Permission देता है। इसे आम बोलचाल की भाषा में एटीएम कार्ड भी कहा जाता है। इस कार्ड की सहायता से कार्ड धारक किसी भी समय , किसी भी स्थान पर और किसी भी बैंक के एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकता है। लेकिन इसके कुछ Limitation भी होती हैं जैसे की आपके कहते में जितना Balance है उतना ही निकाल सकते हैं।

What is Debit Card


     Debit Card कैसे प्राप्त करें ? How to get Debit Card ? 

    Debit Card प्राप्त करना वैसे कोई कठिन बात नहीं इसको प्राप्त करने का Process बहुत Simple है। Credit कार्ड की अपेक्षा यह काफी सुलभ तरीके से मिल जाता है। इसके लिए आपके पास किसी बैंक में एक अकाउंट होना चाहिए। इसको ऑनलाइन और Offline दोनों तरीकों से पाया जा सकता है। कुछ बैंक खाता खोलने के बाद वही एटीएम कार्ड दे देते हैं कुछ Banks में ये ऑनलाइन Mode में डाक के द्वारा घर पर भेजते हैं। 

    Debit Card कितने प्रकार के होते हैं ? Types Of Debit Card In Hindi 

    वैसे तो अलग अलग बैंकों के अलग अलग Card हैं मुख्य रूप से चार प्रकार होते हैं -

    • Global Debit Card : इस टाइप के Debit कार्ड का उपयोग अंतर्राष्ट्रीय स्तर भी किया जाता है इसको दुनिया के सभी देशों में use किया जा सकता है। 
    • Classic Debit  Card : इस टाइप के कार्ड में बहुत लिमिटेड काम होते हैं। इसका प्रयोग केवल अपने देशों में ही किया जा सकता हैं।  इस कुछ Transaction की Limit भी लगी होती है। 
    • Prepaid Card : ऐसे कार्ड Generally कम देखने को मिलते हैं लेकिन बैंक इस टाइप के कार्ड भी देते हैं इसका उपयोग बहुत लिमिटेड मात्रा  में ही होता है। 
    • Platinum Debit Card : ये काफी Premium टाइप का Debit कार्ड होता है। यह Classic  Debit Card से काफी अच्छा होता है। इसके Transaction Limit Classic Debit Card से ज्यादा होती है। 

    Debit Card के लाभ। Advantages of Debit Card

    इसके कई सारे लाभ हैं 

    • बिना बैंक जाये पैसे निकालना 
    • ऑनलाइन सामान खरीदना या Shopping Mall में पेमेंट करना 
    • इससे चौबीस घंटे कभी भी पैसे निकला जा सकता है। 

    Debit Card के नुकसान। Disadvantages of Debit Card

     हर चीज के दो पहलू होते हैं Debit Card में भी ऐसा होता है इसके लाभ भी हैं तो कुछ नुकसान भी हैं -

    Debit Card लेने पर इसके प्रति माह के हिसाब से कुछ चार्ज देना पड़ता है हर Banks का अलग अलग होता है इसके अलावा अगर कोई एटीएम मशीन से चार बार से ज्यादा निकलेगा तो उस पर भी चार्ज लगता है। इसमें ऑनलाइन Fraud होने की संभावना ज्यादा होती है। 

    Conclusion : दोनों पहलुओं को देखा जाये तो मेरे विचार से Debit कार्ड अच्छी चीज है इसको हर किसी को लेना चाहिए। बस कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है जिससे की कोई fraud न हो। 


    इसे भी पढ़ें : Harnaaz Kaur Sandhu [Miss Universe 2021] बायोग्राफी , जीवन परिचय Biography In Hindi [हिंदी]

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ